हमारे आस पास कुछ घटनायें ऐसी घटती हैं, जिनका असर सारे समाज पर पड़ता है।उस से हर आदमी दुखी हो जाता है। वह दुख एक कलाकार की कला के ज़रिये बाहर निकलता है। कोई पेंटिंग के ज़रिये अपनी बात कहता है।कोई कविता गीत कहानी के ज़रिये अपना बात कहता है। फ़िल्म भी इसी तरह का एक माध्यम है और एक फ़िल्मकार भी समाज में हो रही घटनाओं से अछूता नहीं रहता है।वह समाज में हो रही घटनाओं पर अपनी नज़र रखता है। यह फ़िल्में निर्देशकों ने समाज में महिलाओं के साथ हुई सच्ची घटनाओं पर बनाई हैं।

नो वन किल्ड जैसिका- जैसिका लाल

एक आम लड़की जैसिका का मर्ड़र हुआ था, जिसमें सबूतों के चलते आरोपी बरी हो गये थे। एक अख़बार की हैडिंग ने लेकिन सब कुछ बदल कर रख दिया।

1490924
source

तलवार- आरूषि तलवार

आरूषि तलवार ऐसा केस है, यह एक ऐसी मिस्ट्री है जिसका आज भी लोग अंदाजा ही लगाते हैं, इसमें इतने मोड़ आ चुके हैं कि कुछ पता ही नहीं लगता।

-hcdl
source

डर्टी पिक्चर- सिल्क़ स्मिता

यह एक एक्टर सिल्क़ स्मिता की कहानी पर आधारित है, जिसने फ़िल्मों में काम किया और एक समय ऐसा आया जब उसे आत्महत्या करनी पड़ी।

The-Dirty-
source

ज़ुबेदा-ज़ुबेदा

ज़ुबेदा एक मुस्लिम कारोबारी की बेटी थी। उसने जोधपुर के राजा से शादी कर ली थी। एक दिन राजस्थान से दिल्ली जाते हुए प्लेन क्रेश में उसकी मौत हो गई थी।

zubeda
source

ड़र्टी पॉलीटिक्स- भंवरी देवी

यह फ़िल्म राजस्थान की भंवरी देवी पर आधारित है। किस तरह से एक औरत राजनीति में आयी और किस तरह उसकी मौत एक रहस्य बन जाती है।

durty
source

ड़ार्क चॉकलेट – शीना बोरा

यह शीना बोरा मर्ड़र केस पर आधारित है। शानी बोरा केस भी एक गुत्थी थी जिसे पुलिस ने सुलझा ही लिया।

Dark-Chocolate
source

नीरजा- नीरजा भनोट

नीरजा एक जहाज के क्रू में नोकरी करती थी। एक दिन जहाज को आतंकवादियो ने अगवा कर लिया था। नीरजा ने लोगों की जान बचाते हुए अपनी जान गंवा दी थी।

-neerja
source

मर्ड़र माधुरी- ज्योति सिंह (निर्भया)

दिल्ली में हुई शर्मनाक घटना जिसे निर्भया कांड के नाम से जाना जाता है। मर्डर माधुरी में उसके और उसके परिवार के दर्द को दिखाने की कोशिश की है।

murder-madhuri
source

फ़िल्म लोगों तक पहुंचने का एक बड़ा माध्यम है। हम कितने लोग ऐसे हैं, जो बचपन में फ़िल्म देखते हैं और कभी नहीं भूल पाते हैं। सिनेमा इतना असरदार माध्यम है। इस माध्यम के ज़रिये कुछ बहुत कुछ दिखाया जा सकता है, बताया जा सकता है जो अभी बताने से रह गया है।