यह बात सत्य है कि भारतीय साहित्य में आज भी महाभारत और रामायण सा कुछ और नहीं है। महाभारत आज भी लेखकों को कितना कुछ सिखाती है। इतने लाखों वर्ष बाद भी पीढ़ी दर पीढ़ी इन महाकाव्यों का असर लेखकों और कलाकारों पर साफ नज़र आता है। अभी हाल फिलहाल में जो हिन्दी सीरीज आयी हैं। उन पर भी महाभारत और रामायण का प्रभाव साफ देखा जा सकता है। वह सीरीज कौन सी हैं जानने के लिए देखें।

‘आर्या’

महाभारत के बारे में लोगों का अलग-अलग मत है। कुछ लोग द्रौपदी को इसका जिम्मेदार ठहराते हैं तो कुछ दुर्योधन को इसका जिम्मेदार ठहराते हैं। महाभारत के युद्द का बिगुल बज चुका है। अर्जुन अपने रथ पर खड़ा देखता है कि उसके सामने लड़ने वाले उसके पूर्वज, गुरू और उसके भाई हैं। वह लड़ने से इंकार कर देता है। अर्जुन के सारथी बने श्री कृष्ण उसको समझाते हैं। इस समय जो रण में तुम्हारे सामने खड़ा है वह तुम्हारा शत्रु है। तुम शस्त्र नहीं उठाते हो तो विजय शत्रु की होगी। अपने परिवार और अपनी रक्षा के लिए युद्द तुम्हारा कर्म है।

अभी कुछ दिन पहले ही हॉटस्टार डिज़्नी पर सुष्मिता सेन की आर्या सीरीज आयी थी। सीरीज आर्या(सुष्मिता सेन) के पति को कुछ लोग मार देते हैं। आर्या अपने बच्चों को परिवार को दुश्मनो से बचाने के लिए रणभूमि में कूद पड़ती है। आर्या दुश्मनों का सफाया करते हुए अंत में एक ऐसे मोड पर पहुंचती जहां उसे पता चलता है कि उसका अंतिम शत्रु उसका अपना ही पिता है। उसके पति के हत्यारे उसके अपने ही लोग हैं।

आर्या उस समय ठीक अर्जुन की तरह सोच में पड़ जाती है। वह जिनसे बदला ले रही है वह उसके पिता उसके दोस्त, उसके भाई हैं लेकिन आर्या की बेटी स्टेज पर महाभारत का नाटक कर रही है। उसमें वह अर्जुन को दिया श्री कृष्ण का उपदेश दोहराती है और आर्या भगवत गीता के सार को समझकर अपने डॉन माफिया पिता को सजा तक पहुंचाती है। आपको सीरीज का अंत देखते हुए लगता है कि आप महाभारत का अंत देख रहे हैं।

प्लेटफार्म: डिज़्नी हॉटस्टार

‘पाताल लोक’

महाभारत का युद्द समाप्त हो चुका है। पांचो पांडव राजभोग कर स्वर्ग को जा रहे हैं। रास्ते में एक कुत्ता भी उनके साथ हो लेता है। रास्ता कठिन था। एक-एक कर सारे पांडव कम होते रहे। अंत में युदिष्ठिर और कुत्ता स्वर्ग के द्ववार तक पहुंचा। इंद्र कुत्ते को देखकर बोले- यह तुच्छ कुत्ता स्वर्ग में कैसे जा सकता है। युधिष्ठिर बोले रास्ते में जहां उसके भाईयों ने उसका साथ छोड़ दिया इस कुत्ते ने नहीं छोड़ा। वह इस कुत्ते को छोड़कर स्वर्ग नहीं जा सकते। इंद्र बोले- धर्मराज तुम अपनी परीक्षा में पास हुए, यह कुत्ता स्वंय भगवान धर्म हैं। महाभारत की इसी कहानी में हिन्दी की सीरीज पाताल लोक की कहानी का भी सार छिपा है।

शास्त्रो में तीन लोकों का जिक्र है। देव लोक यानी स्वर्ग लोक, भूलोक और पाताल लोक। भूलोक के प्राणियों को कभी-कभी देव लोक के देवताओं को खुश करने के लिए पाताल लोक के प्राणियों की बली देनी पड़ती है। पाताल लोक सीरीज की कहानी भी यही है। आपने अगर महाभारत को पढ़ा है तो पाताल लोक सीरीज की कहानी में आपको बहुत सारे किरदार और घटना महाभारत से प्रभावित नज़र आती हैं।

प्लेटफार्म: अमेजन प्राइम

‘ब्रीद2’

मनुष्य का सबसे बड़ा शत्रु स्वंय उसी के अंदर होता है। उसका अंहकार, उसका गुस्सा, उसका लालच, उसका भय, उसकी ईर्ष्या, उसकी घृणा, उसकी वासना, उसका मोह, उसकी असंवेदनशीलता, उसका पश्चाताप जो मनुष्य इन सब चीजों पर विजय पा लेता है वह अपने अंदर के शत्रु को भी हरा देता है। यही रामायण में रावण के दस सरों का प्रतीक हैं।

हाल ही में अभिषेक बच्चन की ब्रीद2 सीरीज आयी है। यह सीरीज क्राइम थ्रिलर है। अभिषेक बच्चन ने जिसमें ऐसा किरदार निभाया है जिसमे उनका शत्रु स्वंय उन्हीं के अंदर है। वह मानसिक रूप से दो आईडेंटिटी में जीते हैं एक जो अच्छा है और एक जो बुरा है। वह जो बुरा है रावण के दस सरों को उसकी शक्ति मानता हैं। वह ऐसे लोगों को मार रहा है जिनमे गुस्सा, वासना और डर हद से ज़्यादा है। ब्रीद2 सीरीज को देखते हुए बहुत जगह रामायण की शिक्षा याद आने लगती है।

प्लेटफार्म: अमेजन प्राइम

‘असुर’

रावण के बारे मे कहा जाता है कि वह इतना बड़ा विद्धवान था। उसे सारे वेद जबानी याद थे। उसे सारे शास्त्र याद थे। स्वंय भगवान राम भी उनके ज्ञान से प्रभावित थे। इतना बड़ा विद्धवान लेकिन अंहकारी भी था।

असुर सीरीज में भी इसका सार छिपा है। एक ब्राहम्ण लड़का जो कर्म कांड कराता है जिसे सारे शास्त्र जबानी याद हैं। उसका पिता लेकिन उसे पापी कहता है। उसके पैदा होती ही उसकी मरी मां का इल्ज़ाम उस पर लगाता है। एक दिन वही बेटा अपने पिता की हत्या कर देता है।

असुर को जब देखते हैं तो उसमें कई जगह रामायण और महाभारत की छाप दिखाई देती है। वह रामयाण और महाभारत की मैथोलॉजी को वर्तमान के साथ जोड़ता है। यह लिखने की एक नई तक़नीक है जिसने नये लेखकों को काफी प्रभावित भी किया है।

प्लेटफार्म: वूट