आज भी हिन्दी में सत्याकथा जैसी पत्रिकाएं बहुत बड़े पैमाने पर पढ़ी जाती हैं। सच्ची कहानी किताबों में हो या फ़िल्मों में हों उनका एक अलग ही असर पड़ता है। एक रिसर्च बताती है आदमी किसी नई बात को जानने की तुलना में उस बात को ज़्यादा जानने का इच्छुक होता है जिसके बारे में वो थोड़ा बहुत पहले से ही जानता है। जी5 पर दस ऐसी सीरीज हैं जिनमें से कुछ के बारे में हम सब जानते हैं लेकिन फिर भी कुछ ना कुछ जानने की इच्छा खत्म नहीं होती।

‘स्टेट ऑफ सीज: 26/11’

यह सीरीज मुम्बई हमलों पर संदीप उन्नीथन की लिखी  किताब ‘Black Tornado: The Three Sieges of Mumbai 26/11’  आधारित है। इस घटना पर अभी तक जितनी भी फ़िल्म बनी हैं। यह सीरीज उनमें काफी बेहतर है।

निर्देशक: मैथ्यू ल्यूटवायलर
कलाकार: अर्जन बाजवाअर्जुन बिजलानी, मुकुल देव, विवेक दहिया, अविनाश वाधवान, सोहेब कबीर, विपुल देशमुख, विक्रम गायकवाड
सीजन: 1 (2020)

‘ऑपरेशन परिंदे’

ऑपरेशन परिंदे एक जेल की सच्ची घटना पर आधारित है। पंजाब की जैल से कुछ खतरनाक कैदी फरार हो गये थे। उन कैदियों पर पहले ही संगीन अपराध थे। वह किसी बड़ी घटना को अंजाम देने के लिए हुए थे। पुलिस के पास इनको पकड़ने के लिए बहुत कम समय था। पुलिस ने किस तरह से उन अपराधियों का पकड़ा था, सीरीज उसी घटना पर आधारित है।

निर्देशक:  संजय गढ़वी
कलाकार:
अमित साध, राहुल देव
सीजन:
1 (2020)

‘दा चार्जसीट’

यह आठ बार के चेम्पियन रहे एक बैडमिंटन खिलाड़ी की कहानी है। प्रेम सबंधों के चलते ग्राऊंंड के बाहर जिसका मर्डर हो जाता है। जिसकी जांच का जिम्मा सी.बी.आई को सोंपा जाता है। सी.बी.आई की चार्जशीट में जो खुलासे होते हैं। उस से एक राज्य की राजनीति गड़बड़ा जाती है।  सीरीज गोरखपुर के बैडमिंटन खिलाड़ी सैय्यद मोदी के मर्ड़र पर आधारित बताई जाती है। हालांकि सीरीज के सभी नाम काल्पनिक हैं।

निर्देशक: शशांत शाह
कलाकार: अरुणोदय सिंह, सिकंदर खेर, शिव पंडित, तृधा चौधरी, हृषिता भट्ट, शक्ति आनंद
सीजन: 1 (2020)

‘रंगबाज फिर से’

आनंद पाल सिंह राजस्थान का एक ऐसा नाम था जिसके नाम से आम आदमी तो क्या प्रशासन भी घबराता था। उसके मरने के हफ्तों बाद उसका अंतिम संस्कार हुआ। उसकी मौत पर हुए विवाद ने सरकार की चूलें हिला दीं। रंगबाज फिर से उसी आनंद पाल की ज़िंदगी पर आधारित है।

निर्देशक: सचिन पाठक
कलाकार: जिमी शेरगिल, सुशांत सिंह,गुल पनाग,शरद केलकर,ज़ीशान अय्यूब,सोनम अरोरा आदि।
सीजन: 2 (2018, 2019)

‘स्टेट वर्सेज नानावती’

यह 1959 में इंडियन नेवी के ऑफिसर कावास नानावती पर अदालत में चले मुक़दमे पर आधारित है। इस केस पर अब तक बहुत सारी किताबें और फ़िल्में बन चुकी हैं। इस केस पर सबसे लेटेस्ट फ़िल्म साल 2016 में अक्षय कुमार की रूस्तम आयी थी। सीरीज नानावती केस की सच्चाई के काफी नज़दीक है।

निर्देशक: शशांत शाह
कलाकार: सुमित व्यास, सौरभ शुक्ला, मकरंद देशपांडे, मानव कौल, एली अवराम,अंगद बैदी, स्वानंद किरकिरे, कुबरा सैत।
सीजन: 1 (2019)

‘मिशन ओवर मार्स’

मिशन ओवर मार्स की कहानी सारी दुनिया को उस वक़्त पता चल गयी थी जब हमारे वेज्ञानिकों ने मंगल पर आसानी से फतेह कर ली थी। इसी कहानी से प्रभावित पिछले दिनों अक्षय कुमार की फ़िल्म मिशन मंगल  आयी थी। यह चार भारतीय महिला वेज्ञानिकों के होंसलों की उड़ान की सच्ची घटना है।

निर्देशक: विनय वैकुल
कलाकार: साक्षी तंवरमोना सिंहनिधी सिंहपालोमी घोषआशीष विधार्थीमोहन जोशी आदि।
सीजन: 1 (2019)

‘क़ाफिर’

यह सीरीज एक पाकिस्तानी लड़की की ज़िंदगी से प्रभावित है जो पाकिस्तान की नदी में आत्म हत्या करने के लिए कूदती है और हिन्दोस्तान में पहुंच जाती है। यहां उसे एक जैल में रखा जाता है जहां एक पुलिस वाला उसके साथ बलात्कार करता है। उसकों एक बच्ची पैदा होती है। एक इंडियन वकील उसकी कहानी सुनकर उसे उसके मुल्क भिजवाने की लड़ाई लड़ता है। वह इस लड़ाई को जीत भी जाता है लेकिन पाकिस्तान उस औरत को लेने के लिए तो तैयार हो जाता है लेकिन उस से पैदा बच्ची को लेने से मना कर देता है। यह सीरीज उसी पर आधारित है।

निर्देशक: सोनम नायर
कलाकार:
दिया मिर्जा, मोहित रेना
सीजन:
1 (2019)

‘अभय’

अभय उत्तर प्रदेश की स्पेशल टास्क फ़ोर्स के एक बहादुर और होनहार ऑपिसर अभय की कहानी है जिसका किरदार कुनाल खेमु ने निभाया है। अभय को खुंखार अपराधियों को पकड़ने का ज़ुनून है और जरूरत पड़ने पर क़ानून को थोड़ा बहुत तोड़ने मरोड़ने में भी उसे कोई ख़ास संकोच नहीं होता है।

निर्देशक: केन घोष, समर शेख, कुक्की गुलाटी
कलाकार: कुनाल खेमु, संदीप धर, एलनाज नुरोजी
सीजन:
2 (2019, 2020)

‘रंगबाज’

यह सीरीज जानकारों के मुताबिक गोरखपुर के श्री प्रकाश शुक्ला के जीवन पर आधारित बताई जाती है। श्री प्रकाश शुक्ला उत्तर प्रदेश का ऐसा नाम  था जिस से पुलिस भी डरती थी। बहुत छोटी सी उम्र में उसने पूरे उत्तर प्रदेश को हिला कर रख दिया था। यह भी कहा जाता है कि उसको पकड़ने के लिए पुलिस ने कई बार जाल बिछाया था और वो कई बार चकमा देकर भाग निकला था।

निर्देशक: सचिन पाठक
कलाकार: साकिब सलीम, रणवीर सौरी, तिग्मांसु धूलिया, रवि किशन, अहाना कुमरा।
सीजन: 2 (2018, 2019)

‘करनजीत कौर’

यह सीरीज मशहूर पोर्न स्टार से बोलीवुड एक्टर बनी सनी लियोनी की रियल ज़िंदगी पर आधारित है। यह सीरीज उनकी ज़िंदगी की उन पहुलुओं को दिखाती है जिन्हें शायद सब लोग नहीं जानते। वह किस तरह से एक सीधी साधी लड़की से पोर्न फ़िल्मों में जा पहुंची। उसके पीछे क्या मजबूरी थी। यह सीरीज देखने पर पता चलता है।

निर्देशक: आदित्य दत्त
कलाकार:
सनी लियोनी, बिजय आनंद, राज अर्जुन
सीजन:
3 (2018, 2018, 2019)