2020 में हिन्दी में बहुत सी सीरीज रिलीज होंगी। इन दिनों क्योंकि वेबसीरीज काफी पसंद की जा रही हैं। कुछ सीरीज को तो फ़िल्मों से भी बहुत ज़्यादा पसंद किया गया है। इस साल आने वाली हिन्दी सीरीज के बारे में जानने के लिए यहां देख सकते हैं।

‘बेबाकी’

जी5 और आल्ट बालाजी की आने वाली सीरीज बेबाकी की कहानी प्यार धोखा और विश्वास की कहानी है। सीरीज इसी अगस्त में आने वाली है।

कलाकार: कुशाल टंडन, शिव ज्योति राजपूत और करण जोतवानी अभिनीत
सीजन:
1
कब से:
अगस्त में
प्लेटफार्म:
आल्ट बालाजी, जी5

‘अभय 2’

अभय एक पुलिस ऑफिसर का किरदार है। इसी किरदार के जरिये निर्देशक कुछ सच्ची घटनाओं को छूने की कोशिश करता है। अभय के पहले सीजन में निर्देशक ने नोएड़ा की कुछ घटनाओं को दिखाने का प्रयास किया है। अभय का यह दूसरा सीजन भी सच्ची घटनाओं से प्रेरित बताया जा रहा है। इसमें जासूस अभय का चेलेंज एक ख़तरनाक मुजरिम को पकड़ना है।

कलाकार: कुनाल खेमु, राम कपूर
सीजन: 2 (2019, 2020)
कब से: 14 अगस्त
प्लेटफार्म: जी5 

‘बंदिश बैंडिट्स’

शास्त्रिय संगीत और पॉप संगीत को एक साथ मिलाने वाली अमेजन प्राइम की नई सीरीज बंदिश बैंडिट्स की कहानी संगीत प्रेम, विशवास और धाेखे के बीच बुनी गई है।

निर्देशक: आनंद तिवारी
कलाकार: ऋतिक भौमिक, श्रेया चौधरी, नसीरूद्दीन शाह, शीबा चड्ढा, अतुल कुलकर्णी, कुणाल रॉय कपूर
कब: 4 अगस्त
प्लेटफार्म: अमेजन प्राइम

‘अवरोध’

सोनी लिव पर आने वाली सीरीज अवरोध 2016 में भारतीय सेना की तरफ से की गई सर्जिकल स्ट्राइक पर आधारित है।

कलाकार: अमित साध, आरिफ जकारिया,नीरज काबी
सीजन: 1
कब से: 31 जुलाई
प्लेटफार्म: सोनी लिव

‘ए सुटेबल ब्वाय’

ए सूटेबल ब्वाय एक विक्रम सेठ के उपन्यास पर आधारित है। जिसमें समाज के रीति रिवाजों से परे जाकर दो प्रेमी सभी सामाजिक ढांचों को तोड़ने की कोशिश करते हैं।

निर्देशक: मीरा नायर
कलाकार: इशान खट्टर, रसिका दुग्गल, तबु
कब: जल्द ही
प्लेटफार्म: नेटफ्लिक्स

‘भाग बेनी भाग’

यह एक ऐसी लड़की की कहानी है जिसने सारी ज़िंदगी वही किया है जो उस से कहा गया। यह उसी लड़की की खुद से भागकर एक कॉमेडियन बनने की कहानी है।

निर्देशक: देबी राव, अबी वर्गीस, इशान नायर
कलाकार:
स्वरा भास्कर, रवि पटेल, डोली सिंह, वरूण ठाकुर
कब: जल्द ही
प्लेटफार्म:
नेटफ्लिक्स

‘बोम्बे बैगम’

यह अलग-अलग पांच पीढ़ियों की कहानी है जो अपनी-अपनी ज़िंदगी को जी रही हैं। कहानी शहरी ज़िंदगी में उन महिलाओं के निजी जीवन को दिखाती है।

निर्देशक: अलंकृता श्रीवास्तव, बोर्निला चटर्जी
कलाकार:
पूजा भट्ट, शाहना गोस्वामी, अमृता सुभाष, प्लाबिता बोरठाकुर, अहद्या आनंद
कब: जल्द ही

प्लेटफार्म:
नेटफ्लिक्स

‘मसाबा मसाबा’

इस सीरीज की कहानी मसाबा गुप्ता के जीवन पर आधारित है। इस सीरीज में उनके जीवन के उन पहलुओं को छुआ गया है जिन्हें बहुत कम लोग ही जानते हैं।

निर्देशक: सोनम नायर
कलाकार: मसाबा गुप्ता, नीना गुप्ता, नील भूपालम
कब: जल्द ही

प्लेटफार्म: नेटफ्लिक्स

‘मिसमेच्ड’

यह सीरीज संध्या मेनन की किताब व्हेन डिम्पल मेट ऋषि पर आधारित है। जो एक बेमेल जोड़े की कहानी को दर्शताती है।

निर्देशक: अर्श खुराना
कलाकार: पराजकता कोहली, रोहित सर्राफ
कब: जल्द ही

प्लेटफार्म:
नेटफ्लिक्स

‘माफिया’

माफिया एक अलग तरह की थ्रिलर सीरीज है। इसमें मौत का खेल है। कुछ दोस्त पांच साल बाद मिलते हैं और पुरानी बातों में खो जाते हैं। पुरानी बातों को याद करके सारे दोस्तों का मनोविज्ञान बदल जाता है। वहीं से शुरू होता है मौत का खेल। इस खेल में जो जीतेगा  वही बचेगा।

कलाकार: नमित दास, ईशा एम साहा, अनीदिता बोस, मधुरिमा रॉय
सीजन: 1 (2020)
कब से: 10 जुलाई
प्लेटफार्म: जी5

‘ब्रीद 2’

ब्रीद के पहले सीजन में आर माधवन थे। इस सीरीज को दर्शकों ने बहुत ही ज़्यादा पसंद किया था। इस बार आर माधवन की जगह अभीषेक बच्चन इस सीरीज में नज़र आने वाले हैं। यह डिजिटल पर अभिषेक की डेब्यू सीरीज है। इस सीरीज से अभिषेक बच्चन के फेंस का काफी उम्मीदें हैं।

कलाकार: अभिषेक बच्चन, सैयामी खेर, नित्या मेनन, अमित साध
सीजन: 2 ( 2018, 2020)
कब से: 10 जुलाई
प्लेटफार्म: अमेजन प्राइम

‘रसभरी’

रसभरी मेरठ शहर पर बेस्ड है। यह एक ऐसी महिला की कहानी है जिसके कई रूप हैं। वह अंग्रेजी टीचर के रूप में नज़र आती है तो कभी एक कोठे पर नज़र आती है। इस बात पर लोग चक्कर खा जाते हैं। रसभरी असल में क्या है यह कोई नहीं जानता।

कलाकार: स्वरा भास्कर
सीजन: 1
कब से: 26 जून
प्लेटफार्म: अमेजन प्राइम

‘आर्या’

आर्या सीरीज से सुष्मिता सेन एक लम्बें समय के बाद फ़िल्मी दुनिया में वापसी कर रही हैं। आर्या डच क्राइम थ्रिलर सीरीज पेनोजा पर आधारित है। सुष्मिता ने इसमें एक ऐसी महिला का किरदार निभाया है जिसे अपने परिवार को बचाने के लिए जुर्म की दुनिया में दाखिल होना पड़ता है।

आर्या के पति का किरदार निभा रहे चंद्रचूड़ सिंह बहुत दिनों बाद स्क्रीन पर नज़र आने वाले हैं। हालांकि सीरीज का ट्रेलर देखने के बाद लगता है कि सीरीज सुष्मिता के किरदार आर्या पर आधारित है।

कलाकार: सुष्मिता सेन, सिकंदर खेर, चंद्रचूड़ सिंह
सीजन: 1
कब से: 19 जून
प्लेटफार्म: डिज्नी हॉटस्टार

‘लाल बाजार’

कलकत्ता के भीड़भाड़ भरे इलाके में एक क़ातिल छिपा हुआ है। वह लोगों को बेरहमी के साथ कत्ल करता है। लड़कियों और बच्चों का अपहरण हो रहा है। शहर दिन पर दिन कब्रगाह में तब्दील हो रहा है।  इस ख़तरनाक क़ातिल की तलाश मे एक पुलिस वाला भटक रहा है। वह उसको किस तरह से पकड़ता है। सीरीज उसी पर आधारित है।

कलाकार: गौरव चक्रवर्ती, कोशिक सेन, सब्यसाची चक्रवर्ती, सौरासेनी मैत्रा
सीजन: 1 (2020)
कब से: 19 जून
प्लेटफार्म: ZEE5

‘योर ऑनर’

एक क्रिमिनल जब क्राइम करता है। पुलिस उसे पकड़कर अदालत लेकर जाती है। अदालत में मुकदमा चलता है और जज उसको सजा सुनाता है। लेकिन जज़ ही अगर जुर्म करे तो उसे कौन पकड़ सकता है। इस सीरीज में जिम्मी शेरगिल एक जज़ की भूमिका में हैं। वह मुजरिमों को अदालत के बाहर सजा दे रहे हैं। क्यों दे रहे हैं ऐसा सीरीज देखने के बाद ही पता चलेगा।

जिम्मी शेरगिल वेबसीरीज में अब जम चुके हैं। इस पहले उनकी रंगबाज फिर से आयी थी जिसमें उन्होंने एक गैंगस्टर की भूमिका निभाई थी। योर ऑनर का ट्रेलर देखने के बाद सीरीज देखने की उत्सुकता तो बढ़ती है।

कलाकार: जिम्मी शेरगिल, वरुण बडोला, मीता वशिष्ठ
सीजन: 1 
कब से: 18 जून
प्लेटफार्म: सोनी लाइव

‘दा कसीनो’

यह एक क्राईम सीरीज है। इसका हर किरदार रहस्यों से भरा हुआ है। इसमें प्यार है, लस्ट है, नफरत है और पैसे की भूंख है। यह सारे चीजें जिस आदमी के अंदर हों वो किस हद तक जा सकता है। इस सीरीज के ट्रेलर में देख सकते हैं।

कलाकार: करणवीर बोहरा, सुधांशु पांडे, ऐंद्रिता रे, मंदाना करीमी
सीजन: 1 (2020)
कब से: 12 जून
प्लेटफार्म: जी5

‘काली2’

यह बंग्ला और हिन्दी भाषा में एक क्राइम ड्रामा है। इस सीरीज का पहला भाग कुछ दिन पहले ही आया था। अब जल्दी ही इसका दूसरा भाग भी आने वाला है। एक औरत अपने बेटे को बचाने के लिए किस तरह जालिमों के बीच फस जाती है।

कलाकार: पाओली दाम, अभिषेक बनर्जी, चंदन रॉय सान्याल
सीजन: 2(2019, 2020)
कब से: 29 मई
प्लेटफार्म: जी5

‘रक्तांचल’

पूर्वांचल के बारे में सब जानते हैं। एक समय था जब उत्तर प्रदेश के अखबार पूर्वांचल के क्राइम से भरे रहते थे। वहां के लोगों के लिए कत्ल, ज़मीनों पर कब्जा, अपहरण एक आम बात बन चुकी थी। उत्तर प्रदेश की राजनीति वहां से बनती बिगड़ती थी। रक्तांचल सीरीज उन्हीं सब अपराधियों और अपराधों को ध्यान में रखकर बनायी गई है। हालांकि इसका ट्रेलर देखते ही फ़िल्म गैंग्स ऑफ वासेपुर  की याद आने लगती है।

कलाकार: निकितिन धीर, क्रांति प्रकाश झा, रोनजिनी चक्रबर्ती, विकरम कोच्चर।
सीजन: 1 (2020)
कब से: 28 मई
प्लेटफार्म: MX PLAYER

‘बेताल’

शाहरूख़ खान के प्रोडक्शन की पिछले दिनों बार्ड ऑफ बल्ड आयी थी। उसके रिव्यू इतने अच्छे नहीं रहे थे। रेड़ चिलीज की बेताल इस बार 24 मई को नेटफ्लिक्स पर दिखाई देगी। इस सीरीज के बारे में बहुत सी बातें हैं। यह भारत की पहली हॉर्रर जॉम्बी सीरीज है। इसमें इतिहास का राज भी है और वर्तमान की भयावह हालत भी है। अपने साक्षात्कार में सीरीज के निर्देशक ने काफी तारीफ की है। शाहरूख़ ने पटकथा पर भी अपना फीडबैक दिया है, जिस से कहानी और भी ज़्यादा जान पड़ गई है।  ऐसा निर्देशक का कहना है।

कलाकार: विनीत कुमार, अहाना कुमरा, सुचित्रा पिल्लई, जितेंद्र जोशी, मंजरी पुपला और सयना आनंद।
सीजन: 1(2020)
कब से: 24 मई
प्लेटफार्म: नेटफ्लिक्स

‘कहने को हमसफर हैं’

यह रिश्तों को बनने और बिगड़ने की कहानी है। रिश्तों का एहसास है। एक शादी शुदा जोड़ा जो एक है भी और नहीं भी। उन्हीं के रिश्तों का एहसास है। इस बार इसका तीसरा सीजन आ रहा है।

कलाकार: रोनित रॉय, मोना सिंह।
सीजन: 3 (2018, 2019, 2020)
कब से: 23 मई
प्लेटफार्म: जी5

‘लूजर’

हिन्दी के साथ-साथ ही तेलगु भाषा में लूजर भी देख सकते हैं। यह सीरीज एक ऐसे खिलाड़ी पर आधारित है जिसकी मंजिल आसान नहीं हैं। वह अपने सपने को पूरा करने के लिए जान लगा देता है।

कलाकार: सयाजी सिंधे, प्रियदर्शिनी, शशांक
सीजन: 1 (2020)
कब से: 15 मई
प्लेटफार्म: जी5

‘रिजेक्ट2’

यह एक टीनऐजर ड्रामा है जो कि सस्पेंस से भरा हुआ है। इसका पहला सीजन पिछले साल आया था जिसकी सफलता के बाद जल्द ही दूसरा सीजन आने वाला है।

कलाकार: सुमित व्यास, अनीसा विक्टर, कुब्रा सैत
कब से: 14 मई

‘बारिश2’

बारिश एक रॉमांटिक सीरीज है। इसका पहला सीजन पिछले साल अप्रेल में रिलीज हुआ था जो दर्शकों को काफी पसंद आया था। बारिश का दूसरा सीजन 6 मई को आने वाला है।

कलाकार: शरमन जोशी, आशा नेगी
सीजन: 2 ( 2019, 2020)
कब से: 6 मई
प्लेटफार्म: जी5