अलादीन  फ़िल्म 24 मई को सिनेमा घरो में रिलीज हो रही है। हिन्दी दर्शकों को ध्यान में रखते हुए। फ़िल्म को हिन्दी और ईंग्लिश दोनों भाषाओं में रिलीज क्या जा रहा है।  कहानी सदियों पुरानी है लेकिन आज के ज़माने को ध्यान में रखकर फ़िल्म बनायी गई है।

अलादीन‘, ‘अलिफ लैला’, ‘अरेबियन नाईट’ अरबी लोककथा की किताब है। जिसे कई हज़ारों साल पहले लिखा गया था। उसी की एक कहानी ‘अलादीन और जादुई चराग’ पर दुनिया भर में नाटक और फ़िल्म बनती रही हैं। इस बार डिज़्नी ने अलादीन पर एक बड़े बज़ट की फ़िल्म बनाई है। फ़िल्म के बारे में कुछ खास बातें।

विल स्मिथ होंग जीनी ज़िन्न?

अलादीन के पास एक चराग होता है, जिसे घिसने पर उसमें से एक जिन्न निकलता है। वह जिन्न अलादीन का गुलाम होता है। यह जीनी जिन्न विल स्मिथ बने हैं। विल स्मिथ दुनिया के लिए एक जाना पहचाना नाम है। वह प्रोडयूसर, लेखक, सिंगर और एक्टर हैं। पहली बार अलीदीन से बडा किरदार उसका जिन्न है।

aladdin

मैना मसूद कौन हैं?

मैना मसूद कनेडियन एक्टर हैं। मैना मसूद डिज़्नी की इस बड़ी फ़िल्म में अलादीन के किरदार में नज़र आयेंगे। इस फ़िल्म में मैना और विल स्मिथ की जोड़ी दुनिया भर में धूम मचाने के लिए तैयार है।

aladdin

अलादीन‘ पर कितनी फ़िल्में बन चुकी हैं

अब तक डिज़्नी की तीन फ़िल्में अलादीन पर बन चुकी हैं। ‘अलादीन’ 1992 में बनी थी, उसके बाद दी ‘रिटर्न ऑफ ज़फर’ 1994 में बनी  और उसके बाद 1996 में ‘अलादीन एण्ड दा किंग ऑफ थीव्स’ बनी थी। बॉलीवुड और हॉलीवुड में अब तक दर्जनों फ़िल्म बन चुकी हैं।  हिन्दी ‘अलिफ लैला’ नामक हिन्दी सीरियल में अलादीन की कहानी देखने को मिली। सुजॉय घोष ने अमिताभ बच्चन और रितेश देशमुख को लेकर ‘अलादीन’ बनायी।

Aladdin

अलादीन‘ फ़िल्म क्या है जो असली कहानी में नहीं है

‘अलिफ लैला’ क्योंकि बहुत पुरानी कहानी है। इस कहानी को बहुत लोगों ने अपने हिसाब से बनाने की कोशिश की है। फ़िल्म में जीनी जिन्न डांन्स म्यूजिक सब कुछ है। इस बार फ़िल्म को बहुत कुछ ध्यान में रखकर बनाया गया है।

aladdin

अलादीन‘ 24 मई को सिनेमा घरों में रिलीज हो रही है। इस फ़िल्म  को हिन्दी इंगलिश और कई भाषाओं में रिलीज किया जा रहा है। फ़िल्म  का बहुत लोगों को इंतजार है।